शनिवार, 13 नवंबर 2021

सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगों की सूची

दोस्तों 
मैने यह ब्लॉग संभवतः 2009 में शुरू किया था। वह दौर सोशल मीडिया का भारत की भूमि पर अवतरण का ही समय था । ट्विटर और फेसबुक तब तक भारत में आए नहीं थे और व्हाट्सएप का संभवतः जन्म भी नहीं हुआ था। उसमें भी हिंदी ब्लॉगिंग तो एकदम ही शैशव अवस्था में था। 

ब्लॉग ने हजारों हजार लोगों को पत्रिकाओं और समाचारपत्रों के संपादकों से आजादी दिलाई और रचनाएं, लेख सब डायरी से निकलकर सीधे लोगों तक पहुंचने लगी और यही सोशल मीडिया की असली ताकत है जो इसे लगातार सफल बना रही है। 

आज लगभग डेढ़ दशक बाद जब ब्लॉग हाशिए पर है और ट्विटर और फेसबुक इंस्टेंटली लोगों तक पहुंच रही हैं, व्हाट्स अप संदेशों को वायरल करने की ताकत रखने लगा है, ब्लॉगिंग अपनी जमीन फिर से तलाश रहा है। आज ब्लॉगिंग का हाल हिंदी की छोटी पत्रिकाओं और समाचार पत्रों जैसा हो गया है। फिर भी मेरा मानना है कि इसकी प्रासंगिकता अभी खत्म नहीं हुई है। 

जैसे समाचार पत्र में कितने भी चटकीले विज्ञापन भर जाएं, वह अपने संपादकीय पृष्ठ के तेवर के लिए जाना जाता है, जैसे समाचार चैनल  कितना भी शोर मचा लें उन्हें प्राइम टाइम में गंभीर होना ही होता है, उसी तरह ब्लॉगों का भी दीर्घकालिक और ऐतिहासिक महत्त्व है। 

इस दौरान हिंदी ब्लॉगिंग के कंटेंट में निरंतर सुधार हुआ है और विविधता आई है जो इसे पुनर्परिभाषित कर रहा है। 
लगभग दस वर्षों से प्रत्येक वर्ष हिंदी ब्लॉगों में सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगों की सूची बन रही है जिसमें मेरा ब्लॉग शामिल रहा है जबकि मेरे ब्लॉग पर ट्रैफिक बहुत कम है। कम ट्रैफिक वाले विषय पर तब संतोष बढ़ जाता है जब सुनता हूं कि इस वर्ष साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता श्री अब्दुल रज्जाक गुरनाह की किताबें भी दो हजार प्रतियों से अधिक नहीं बिकती थी। खैर। 

वर्ष 2021 के हिंदी ब्लॉग के सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगों की सूची में मेरा ब्लॉग फिर से शामिल होने की खबर हौसला देती है, लिखने के प्रति प्रेरित करती है । हां इन डेढ़ दशकों में न तो मेरी कविताओं का  तेवर न ही मेरे ब्लॉग सरोकार का सरोकार बदला है।  

सर्वश्रेष्ठ हिन्दी ब्लॉगों की सूची यहां देखी जा सकती है : 
https://www.indiantopblogs.com/p/hindi-blog-directory.html?m=1

शुभकामनाएं दीजिए। 

7 टिप्‍पणियां:

  1. ब्लॉग लेखन की पृष्ठभूमि और महत्ता की सारगर्भित जानकारी । असीम शुभकामनाएं ।

    जवाब देंहटाएं

  2. आपकी लिखी रचना ब्लॉग "पांच लिंकों का आनन्द" पर रविवार 14नवंबर 2021 को लिंक की जाएगी ....

    http://halchalwith5links.blogspot.in
    पर आप सादर आमंत्रित हैं, ज़रूर आइएगा... धन्यवाद!

    !











    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत बढ़िया.शुभकामनाएं

    जवाब देंहटाएं
  4. हार्दिक शुभकामनाएं 💐💐💐💐💐

    जवाब देंहटाएं