राम
तुम्हारे पहले नन्हें कदम
जिस धरती पर पड़े थे
आज
बूटों तले रौंदी जा रही है
फ्लैग मार्च हो रहे हैं
और
खामोश है आस्था
मौन हो तुम भी
तुम नहीं आओगे
आना भी नहीं चाहिए तुम्हें
इस विवाद के बीच
कि
तुम पैदा हुए थे
इसी अयोध्या में
लेकिन
ए़क बात बताना चाहता हूँ कि
नहीं समझा गया जब तुम्हें
कैसे सुना जाएगा कि
क्या चाहता है
अयोध्या
नहीं समझा
किसी ने कि
आस्था से परे भी है
अयोध्या का जीवन
अयोध्या की पहचान
अयोध्या का अस्तित्व
अयोध्या में
बच्चे हंसते भी हैं
स्कूल भी जाते हैं
लडकियां खेलती हैं
औरतें बतियाती हैं
नहीं जाना किसी ने
बस जाना तो कि
है यह राम की अयोध्या
विवादित सी
पिता भी होते हैं
पिता के सपने भी होते हैं
उन्हें भी करने हैं
बेटियों के हाथ पीले
अयोध्या में
नहीं जानने की कोशिश की
किसी ने
आसमान है
होता है आसमान में चाँद
गायें रंभाती हैं
बछड़ों के लिए
संध्या बेला
परिंदे लौट आते हैं
अपने घोंसले में
नहीं कहा किसी ने
कभी भी
राम
चले जाओ
अयोध्या से
फैसले से पूर्व
ताकि
चौदह कोशी अयोध्या जिए
आम जीवन
बूटों तले नहीं, खुले आसमान में .
अरुण ,इससे सुन्दर भावाभिव्यक्ति क्या हो सकती है .सच कहूँ तुम्हारी इस कविता की तारीफ के लिए मेरे पास शब्द ही नहीं हैं .
जवाब देंहटाएंअरुण जी इस समसामयिक रचना के लिए आपकी जितनी प्रशंशा की जाए कम है...सच कहा...अयोध्या में राम के अलावा भी बहुत कुछ है जिसके बारे में किसी को कोई चिंता नहीं...किसी को कोई सरोकार नहीं...इतने लोगों का जीवन राम और मस्जिद की मूर्खता पूर्ण लड़ाई में बर्बाद हो रहा है...
जवाब देंहटाएंनीरज
राम
जवाब देंहटाएंचले जाओ
अयोध्या से
फैसले से पूर्व
ताकि
चौदह कोशी अयोध्या जिए
आम जीवन
बूटों तले नहीं, खुले आसमान में.
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बहुत सुन्दर!
काश् राम का मर्म हम समझ पाते!
ज़ज्बे को सलाम...लाजवाब लेखन... प्रणाम स्वीकार करे..
जवाब देंहटाएंDear arun ji
जवाब देंहटाएंNirmal Gupt ji Neeraj Goswami ji Dr shastri ji ne sab kuch keh diya
ab main kya kahoo........
behtreen rachnaa...
आपका सामयिक लेखन अद्भुत है. विवाद और तनाव को बखूबी उकेरा है...
जवाब देंहटाएंumda rachna, I share the same feelings on this issue as common man's say and input has not been taken and this issue became over hipped political drama...
जवाब देंहटाएंI would pray for tomorrow, our mother land is already wounded and I want to see peaceful tomorrow no blood from any of the community as past is like a fearful dream which should not be repeated at any cost...
बस सिर्फ एक चुप... और चिंतन और कुछ नहीं
जवाब देंहटाएंजानदार लेखन...आपकी लेखनी को नमन...जिस दिशा में चल जाये, चकित करती है. बधाई.
जवाब देंहटाएंनमन आपकी लेखनी को। बहुत अच्छी प्रस्तुति। हार्दिक शुभकामनाएं!
जवाब देंहटाएंआभार, आंच पर विशेष प्रस्तुति, आचार्य परशुराम राय, द्वारा “मनोज” पर, पधारिए!
अलाउद्दीन के शासनकाल में सस्ता भारत-2, राजभाषा हिन्दी पर मनोज कुमार की प्रस्तुति, पधारें
बहुत बढ़िया ..समसामयिक रचना ...
जवाब देंहटाएंराम ने समाज को खुलापन दिया, उसी के लिये उन्हें न्यायालय के निर्णय की प्रतीक्षा।
जवाब देंहटाएंराजेश उत्साही जी ने ई मेल से कहा :
जवाब देंहटाएं"प्रिय अरुण भाई,
यह बहुत ही संवदेनशील विषय है।
आपने अच्छी कविता लिखने की कोशिश की है। पर फिर कहूंगा कि जल्दबाजी में थोड़ी कमजोर रह गई है। उदाहरण के लिए बेटियां सिर्फ पिता की ही नहीं होती,मां की भी होती हैं। औरतें केवल बतियाती ही नहीं बहुत कुछ और भी करती हैं।
कुछ और भी बातें हैं। असल में कविता आपके सोच से प्रभावित होती है। हमें पहले उसे साफ करने की जरूरत होती है।
शुभकामनाएं
राजेश उत्साही "
समसामयिक विषय पर बहुत ही उम्दा रचना है | दिल से निकली हुई ये आवाज़ राम के आने के प्रतीक में कोइ चमत्कार जरुर करेगी | भारतीय हिन्दू और मुसलमान को व्यक्तिगत रूप से पूछे तो कहते है की मंदिर बने या मस्जिद, हमें शांति-अमन से रहना है | अंग्रेजों के बाद हमारे राजनेता मतों की भीख मंगाते हैं और हमें आपस में लड़ाते हैं | आम आदमी को राम हो या रहीम ! कोइ फर्क नहीं पड़ता...
जवाब देंहटाएंराम
चले जाओ
अयोध्या से
फैसले से पूर्व
ताकि
चौदह कोशी अयोध्या जिए
आम जीवन
बूटों तले नहीं, खुले आसमान में .
अरुण जी,
जवाब देंहटाएंएक बेहद संवेदनशील और सम्सामयिक रचना लिखी है आपने।
राम को जिहोने नही जाना तो उनके आदर्शों को कैसे जान सकते हैं………………राम ने तो हमेशा ही रामराज्य चाहा मगर कहाँ रहा? क्या करेंगे राम वहाँ आकर्……………वैसे बसते तो अब भी वहीं हैं वहां के कण कण मे बस उसे लोग महसूस नही कर पाते…………फिर चाहे बच्चे हो, औरतें या माता पिता……………आम इंसान मे बसते हैं मगर ये जानने की किसे फ़ुर्सत है आखिर अपनी कुर्सी कैसे पक्की हो……………सब राजनिति है और आम जनता राजनिति कि बिसात पर बिछाई गयी मोहरे हैं जैसे चाहे खेला जा सकता है।
कविता मानवीय मूल्यों में हो रहे ह्रास, आस्था और अनास्था के छद्म द्वन्द, सामजिक सद्भाव और सहिष्णुता का अभाव, साम्प्रदायिकता के अआगे घुटने टेकती आध्यात्मिक संवेदना पर करुण व्यंग्य है. कवि व्यथित है, जहां कभी नारायण ने जन्म लिया था, वहाँ आज नरत्व भी दाव पर है. कवि का शिल्प श्लिष्ट है किन्तु निर्बंध छंदों में होते हुए भी इस बार वह कसावट अनुभूत नहीं हुई, जो अरुण जी के शिल्प की मौलिक विशेषता होती है. कवि को बेहतरी की कोई उम्मीद नहीं नजर आ रही है. वह निराश है......... कविता क्षोभ के स्वर के साथ ही समाप्त हो जाती है और छोड़ जाती है वेदना की सघन अनुभूति. उत्प्रेरक रचना हेतु धन्यवाद !
जवाब देंहटाएंबहुत अच्छी प्रस्तुति। राजभाषा हिन्दी के प्रचार-प्रसार में आपका योगदान सराहनीय है।
जवाब देंहटाएंमशीन अनुवाद का विस्तार!, “राजभाषा हिन्दी” पर रेखा श्रीवास्तव की प्रस्तुति, पधारें
राम
जवाब देंहटाएंचले जाओ
अयोध्या से
फैसले से पूर्व
ताकि
चौदह कोशी अयोध्या जिए
आम जीवन
बूटों तले नहीं, खुले आसमान में .
बहुत ही सामयिक विषय पर बहुत ही सटीक एवं शालीन प्रहार.सामाजिक सरोकारों के समर्पित रचना के लिए धन्यवाद.
कविता भाषा शिल्प और भंगिमा के स्तर पर समय के प्रवाह में मनुष्य की नियति को संवेदना के समांतर, दार्शनिक धरातल पर अनुभव करती और तोलती है। फैसले से पूर्व जो स्थिति होती है वह है संशय की। संशय शब्द अलग से ध्यान चाहता है। दर्शनशास्त्र की शबदावली में इसका अपना विशिष्ट महत्व है। संशय एक ऐसी बौद्धिक अवस्था है, जहां एक दूसरे का विरोध करने वाली और परस्पर भयाक्रांत होने वाली दो दार्शनिक स्थितियां मुकाबले में खड़ी होती हैं। पक्ष और विपक्ष या थीसिस और एंटि थीसिस के रूप में पहचानी जाने वाली इस दो दार्शनिक स्थितियों के अंतर्विरोध से संशय सिर उठाते हैं और दर्शन की सरणियों से निकल कर समकालिक समाज व राजनीति और उसके जरिए मानव जीवन पर प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष प्रभाव डालते हैं।
जवाब देंहटाएंअयोध्या में
जवाब देंहटाएंबच्चे हंसते भी हैं
स्कूल भी जाते हैं
लडकियां खेलती हैं
औरतें बतियाती हैं
नहीं जाना किसी ने
बस जाना तो कि
है यह राम की अयोध्या
विवादित सी
kaun samjhe is masumiyat kee dahshat .... bahut badhiyaa
arun jee
जवाब देंहटाएंnamaskar!
ek samvedanshil vishay hai aap ki kavita ka .lagata hai ki ayodhyaya ka dard laga hai aap ki kavita me .
sunder
saadar
namaskar arjun ji !
जवाब देंहटाएंatayant marmik vrnan kiya hai aapane
badhaee!
एक बेहद संवेदनशील और सम्सामयिक रचना लिखी है| धन्यवाद|
जवाब देंहटाएंइस सुन्दर रचना के लिए मेरे पास शब्द तो हैं, लेकिन वे फीके पड़ जाएंगे।
जवाब देंहटाएं.
जवाब देंहटाएंआपके और जन-सामान्य के मन का दर्द , इस सुन्दर कविता में बखूबी उतरा है। प्रेम और शान्ति की अपील करती सुन्दर प्रस्तुति के लिए आभार।
इसी विषय पर एक लेख ...ठुमक चलत रामचंद्र , बाजत पैजनिया --रामकोट-अयोध्या -- और मेरा बचपन !....पर एक नज़र अवश्य डालें।
http://zealzen.blogspot.com/2010/09/blog-post_19.html
आभार ।
.
सामान्य जन की पुकार
जवाब देंहटाएंarun ji,
जवाब देंहटाएंbahut hin samvednapurn kavita hai jo na sirf ayodhyawaasiyon keliye balki sabhi hindustaaniyon ke mann ki aawaz hai. raam ko ishwar hain to samast ayodhya unka janmsthan hua, fir koi ek khas jagah ko hin kyon mana jaaye aur laakhon ka khoon bahaya jaaye. jaane kyon nahin samajhte sabhi. koi raam ya allah kyon nahin utar kar aata vivaad suljhaane? ye humein hin samajhna hoga aur sirf insaan ban kar sochna hoga. koi bhi ishwar nahin chahta ki ek bhi khoon bahe.
bahut sundar aur saarthak lekhan. shubhkaamnaayen.
jis ram ne apane bhai ke liye raj pat chhod diya,usi ram ke bahane ladte hue aam longo ke bare me bhool gaye jinhe samanya jeevan jeene ka poora haq hai,aapki kavita ke bahane aapne jhakjhor diya hai ,,samvedna poorn prastuti....
जवाब देंहटाएंहमेशा की तरह प्रभावशाली रचना - वक्त की पुकार
जवाब देंहटाएंवाह जनाब.... बहुत ही सुन्दर अभिव्यक्त्ति
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